कम निवेश -2020 के साथ भारत में 100+ नए लघु व्यवसाय विचार

कम निवेश -2020 के साथ भारत में 100+ नए लघु व्यवसाय विचार


 "जब सब विफल हो जाता है, केवल कड़ी मेहनत सफल होती है।"

 यदि आपको यह लेख मिल गया है, तो यह बहुत स्पष्ट है कि आप अपना उद्यम शुरू करने पर तुले हुए हैं।  उन सभी Google द्वारा लिंक किए गए लिंक पर जाने और अंत में इस लेख तक पहुंचने के लिए कुछ धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता है;  यदि आप स्वयं का स्टार्ट-अप करना चाहते हैं तो दो अच्छे गुण हैं।

 खैर मुझे पहले स्पष्ट करना चाहिए, कोई भी व्यवसाय आसान नहीं है, और व्यवसाय को लाभदायक और टिकाऊ बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है।  यहाँ हमने इस प्रयास में आपकी थोड़ी मदद करने का निर्णय लिया है।  हमने छोटे व्यवसायिक विचारों की एक सूची तैयार की है जिन्हें आप चुन सकते हैं।  तो पढ़िए और जानिए कि कौन सा सूट आपको सबसे अच्छा लगता है।


 1. बच्चे प्ले एरिया और डेकेयर

 21 वीं सदी में, भारतीय परिवार परमाणु हो गए हैं।  यह देखना बहुत आम हो गया है कि माता-पिता दोनों पूर्णकालिक नौकरी कर रहे हैं।  इस मामले में, 3yrs -12yrs पुराने आयु वर्ग के बच्चों के लिए डेकेयर होना आवश्यक हो जाता है।  खेल क्षेत्र और डेकेयर के संयोजन के साथ संयुक्त होने से आपके व्यवसाय को सभी कामकाजी माता-पिता द्वारा सेवा प्रदाता बनाया जा सकता है।

 2. गर्भवती महिला व्यायाम वर्ग

 त्वरित प्रमाणीकरण प्राप्त करने के बाद, यह व्यवसाय बहुत ही आकर्षक साबित हो सकता है यदि आप इसे अच्छी तरह से बाजार में लाते हैं।  ध्यान देने वाली बात यह है कि आपको अपने ग्राहकों को अपनी प्रथाओं पर भरोसा रखने के लिए किसी मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण केंद्र से अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा।

 3. कस्टम उपहार की दुकान

 कई लोग रचनात्मक विचारों के साथ संघर्ष करते हैं जब यह उपहार देने की बात आती है।  पेशेवर मदद होने से उपहारों की बात आती है।  आजकल कॉर्पोरेट गिफ्टिंग सेवाओं की बहुत मांग है।  सही उपहार आपको प्राप्तकर्ता पर एक अच्छा प्रभाव छोड़ने में मदद करता है।

 4. फ़्लिपिंग व्यवसाय

 ओएलएक्स जैसी वेबसाइटों की मदद से, इस्तेमाल किए गए सामान के लिए ग्राहकों को ढूंढना आसान हो गया है।  यदि आपके पास किसी उपयोग किए गए उत्पाद का सही मूल्य देखने के लिए आंख है, तो इसे ऑनलाइन फ़्लिप (पुनर्लेखन) करके अच्छा लाभ हो सकता है।


 5. इवेंट ऑर्गनाइज़र

 लोग जश्न मनाना पसंद करते हैं लेकिन कोई भी कैटरर्स, होटल, डीजे आदि के साथ बातचीत के झंझटों से गुजरना पसंद नहीं करता है। संबंधित विक्रेताओं के साथ संबंध बनाकर आप कुछ ही समय में कार्यक्रम आयोजित करना शुरू कर सकते हैं।  जीवन में महत्व की हर घटना को मनाने की बढ़ती संस्कृति के साथ।  इवेंट आयोजकों की मांग ज्यादा है।  यह भी एक प्रकार का छोटा व्यवसायिक विचार है।

 6. साहसिक गतिविधि आयोजक

 भारत में, प्रमाणित पर्वतारोही बनने के लिए केवल एक महीने का प्रशिक्षण लिया जाता है।  एक बार जब आप प्रमाणित हो जाते हैं तो आप जंगल में लोगों को रोमांच से बाहर निकालना शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय के लिए कुछ आवश्यक प्रशिक्षण और फिटनेस स्तरों की आवश्यकता होती है।  लोग नए स्थानों का पता लगाने के लिए तैयार हैं और एक अच्छे अनुभव के लिए, वे आपको प्रीमियम मूल्य का भुगतान करने के लिए ठीक हैं।

 7. चैटबॉट सेवाएं

 एक चैटबोट अगली पीढ़ी का व्यवसाय है।  इस व्यवसाय में, आपको विशिष्ट व्यावसायिक आवश्यकताओं के अनुसार बॉट्स बनाने की आवश्यकता है।  चैटबॉट का एक व्यवसाय तकनीकी विशेषज्ञता और ज्ञान की बहुत मांग करता है।  इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश कम है।  यह भी एक प्रकार का छोटा व्यवसायिक विचार है।

 8. इंटीरियर डिजाइनर

 इंटीरियर डिजाइनिंग सेवाएं पिछले कुछ समय से काफी ट्रेंड में हैं।  वास्तुकला और डिजाइन के कुछ ज्ञान के साथ, आप लोगों को अपने घरों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।
 संबंधित: कौशल के आधार पर 37 लघु व्यवसाय विचार

 9. डांस कोचिंग

 नृत्य मनोरंजन का सदियों पुराना रूप रहा है।  आजकल इसका भारी व्यवसायीकरण हो गया है और इसमें वास्तव में प्रतिभाशाली नर्तकियों के लिए बहुत सारे आकर्षक भुगतान शामिल हैं।  आप या तो नृत्य शिक्षक रख सकते हैं या नृत्य सीखकर नृत्य शिक्षक बनने की योजना बना सकते हैं।  इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है।

 10. संगीत ट्यूशन

 नृत्य की तरह, संगीत भी उम्र के लिए लगभग रहा है और इस कला के सच्चे प्रशंसक एक सुंदर रचना सुनने के लिए सुंदर राशि का भुगतान करते हैं।  यह व्यवसाय विशिष्ट कौशल और बहुत सारे अनुभव की मांग करता है।  यदि आप संगीत के लिए नए हैं, तो मैं आपको एक अनुभवी पेशेवर के साथ साझेदारी करने और विपणन पर काम करने का सुझाव देता हूं।  आप इस व्यवसाय को घर से भी शुरू कर सकते हैं।

 11. जातीय खाद्य सेवा

 एक और घर-आधारित छोटे व्यवसाय का विचार जातीय भोजन सेवा है।  आप अपने घर पर अपने समुदाय के लिए जातीय भोजन परोस सकते हैं।  इस व्यवसाय का मुद्रीकरण करना बहुत आसान है और दुनिया खाद्य प्रेमियों से भरी हुई है।  निश्चिंत रहें, यदि आपके पास अच्छा खाना पकाने का कौशल है तो भी आप कभी भी व्यवसाय से बाहर नहीं होंगे।  मेरा विश्वास करो मैं जानता हूं कि इस उद्योग से बचे हुए लोग बदतर हैं।  Haha!

 12. जैविक खेती

 यदि आपके पास कुछ जमीन है, तो आप जैविक खेती शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको कुछ अध्ययन करने और एक पेशेवर की सलाह लेने की आवश्यकता है।  लेकिन यह कभी भी देश भर के लोगों के साथ गलत नहीं हो सकता है क्योंकि यह अधिक से अधिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है।

 13. होम चॉकलेट बिजनेस

 चॉकलेट होम बिजनेस के लिए बेहतरीन उत्पादों में से एक है।  अगर आपको चॉकलेट बनाना पसंद है तो इसे अपना व्यवसाय बनाएं।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको चॉकलेट व्यंजनों, बर्तन, कुकवेयर, मोल्ड्स, और पैकिंग सामग्री की आवश्यकता होती है।  इसके अलावा आपको अपने चॉकलेट खरीदने के लिए शॉपिंग मॉल या छोटे दुकानदारों के साथ टाई करने की आवश्यकता है।  आप एक ऑनलाइन उपस्थिति भी बनाने के बारे में सोच सकते हैं।
 संबंधित: लॉकडाउन के दौरान एक व्यवसाय शुरू करने के लिए 7 विचार

 14. ट्यूशन क्लास

 ट्यूशन क्लास से शुरू करना सबसे अच्छा घर-आधारित छोटे व्यापारिक विचारों में से एक है।  यदि आपके पास अच्छा शिक्षण कौशल और ज्ञान है तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको बस कुछ लकड़ी के बेंच और ब्लैकबोर्ड की आवश्यकता है।  प्रारंभिक स्तर पर, यह व्यवसाय माउथ पब्लिसिटी या विज्ञापन की मांग करता है।

 15. भर्ती सेवाएँ

 सबसे लोकप्रिय घर-आधारित छोटे व्यवसाय विचारों में से एक एक भर्ती सेवा व्यवसाय है।  इस व्यवसाय में, आपको बस नौकरी ढूंढ रहे उम्मीदवारों के डेटा की आवश्यकता है।  बस कंपनी को एक उम्मीदवार का उल्लेख करें और उससे एक कमीशन प्राप्त करें।  यह एक बहुत अच्छा लघु व्यवसाय विचार है।

 16. टिफिन सर्विसेज

 टिफिन सेवाएं शुरू करना एक बहुत व्यवहार्य घर-आधारित छोटा व्यवसाय विचार है।  हर किसी को भोजन की आवश्यकता होती है यदि आप एक उचित मूल्य पर स्वादिष्ट भोजन पकाने में अच्छे हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।  नए ऐप-आधारित डिलीवरी कंपनियों के साथ आपके लिए व्यंजनों का विपणन करना बहुत आसान हो गया है।  इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश बहुत कम है।  सही मूल्य के साथ स्वादिष्ट भोजन इस व्यवसाय का सफलता मंत्र है।

 17. कुकिंग क्लास

 खाना पकाने में एक गृहिणी विशेषज्ञ घर पर खाना पकाने की कक्षा शुरू कर सकता है।  अपने खाना पकाने को आसान बनाने के लिए आपको कुछ उपकरण जैसे ओवन, तंदूर, चॉपर इत्यादि खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।  सभी छात्रों को पढ़ाने के लिए रसोई में एक अतिरिक्त कमरा या स्थान की आवश्यकता होती है।  आपको विशेष भोजन जैसे थाई, चीनी, इतालवी आदि बनाने में अपने पाक कौशल को बेहतर बनाने के लिए प्रशिक्षण लेने की आवश्यकता हो सकती है।

 18.हॉबी क्लास

 आज हर माता-पिता अपने बच्चों के समग्र विकास की तलाश करते हैं और वे इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार हैं।  यह एक बहुत ही अच्छे बिजनेस आइडिया को जन्म देता है जिसे हॉबी क्लास कहा जाता है।  आप अपने पास मौजूद कौशल के आधार पर नृत्य, संगीत, शिल्प के लिए एक शौक वर्ग शुरू कर सकते हैं।  यह गृहिणियों के लिए शीर्ष घर-आधारित छोटे व्यापारिक विचारों में से एक है।

 19. योगा क्लास

 योग क्लास शुरू करना लाभदायक और आकर्षक घर-आधारित व्यवसाय विकल्पों में से एक है।  भारत में वेलनेस उद्योग तेजी से बढ़ रहा है।  लोग अपनी मानसिकता को उपचारात्मक देखभाल के निवारक दृष्टिकोण से बदल रहे हैं।  यदि आप योग में प्रमाणित योग शिक्षक या विशेषज्ञ हैं तो आप अपना योगा क्लास शुरू कर सकते हैं।  इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमाणित योग शिक्षकों की उच्च मांग है।

 20. स्पोकन इंग्लिश कोचिंग क्लास

 स्पोकन इंग्लिश कोचिंग एक लोकप्रिय होम-आधारित लघु व्यवसाय विचार है।  यदि आप अंग्रेजी में पारंगत हैं तो आप स्पोकन इंग्लिश कोचिंग क्लासेस शुरू कर सकते हैं।  अंग्रेजी एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त भाषा है।  लोग बोली जाने वाली अंग्रेजी से संबंधित कौशल विकसित करने के लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं।  वर्ग को न्यूनतम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।  हालाँकि, आपको अंग्रेजी सिखाने में पूर्ण और पेशेवर होना चाहिए।


 21. विदेशी भाषा कोचिंग क्लास

 विदेशी भाषा सीखना आज एक चलन है।  छात्र और कामकाजी पेशेवर दोनों एक विदेशी भाषा सीखने का विकल्प चुनते हैं।  फ्रेंच और स्पेनिश एक लोकप्रिय विदेशी भाषा है।  यदि आप इनमें से किसी भी भाषा के विशेषज्ञ हैं तो आप एक विदेशी भाषा वर्ग शुरू कर सकते हैं।

 22. बीमा एजेंट

 अगला घर-आधारित लघु व्यवसाय विचार या पेशा एक बीमा एजेंट है।  इस व्यवसाय में, आपको बीमा पॉलिसियाँ बेचने की आवश्यकता है।  आप हर पॉलिसी पर कमीशन कमाएंगे।  इस व्यवसाय में सफल होने के लिए आपके पास अच्छा संचार कौशल और ठोस शक्ति होनी चाहिए।

 23. फिटनेस ट्रेनर

 यदि आप शारीरिक व्यायाम करना पसंद करते हैं और आप फिटनेस निर्देशन में प्रमाणित हैं तो आप फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं।  इस प्रकार के पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले विभिन्न संस्थान हैं।  फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करने और अपने आहार और फिटनेस को बनाए रखने की आवश्यकता है।

 24. वेडिंग प्लानिंग सर्विसेज

 कृपया इसे इवेंट प्लानिंग के साथ भ्रमित न करें।  इवेंट प्लानिंग एक बहुत व्यापक शब्द है।  लेकिन शादी की योजना एक बहुत ही परिष्कृत जगह है।  वेडिंग प्लानर हमेशा मांग में होते हैं।  यदि आपके पास नियोजन कौशल और कर्मचारी हैं, तो आप अपनी खुद की शादी की योजना बना सकते हैं।  यह व्यवसाय मध्यम निवेश की मांग करता है। यह भी एक प्रकार का छोटा व्यापार विचार है।

 25. वीजा सलाहकार

 अच्छे वीजा सलाहकार हमेशा मांग में होते हैं।  यदि आपको वीजा नियमों और विनियमन का ज्ञान है तो आप अपने स्वयं के वीजा को लगातार दृढ़ करने की योजना बना सकते हैं।

 26. व्यक्तिगत शेफ

 एक व्यक्तिगत शेफ एक व्यक्ति है जो विभिन्न ग्राहकों द्वारा भोजन तैयार करने के लिए काम पर रखा जाता है।  यदि आपके पास स्वादिष्ट भोजन बनाने का कौशल है, तो आप एक व्यक्तिगत शेफ बन सकते हैं।  आप इस व्यवसाय से मध्यम आय अर्जित कर सकते हैं।

 27. स्पोर्ट कोच

 एक स्पोर्ट्स कोच एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी खेल टीम या किसी व्यक्तिगत खिलाड़ी के संचालन के प्रशिक्षण में शामिल होता है।  आपको खेल कोचिंग में डिग्री और किसी भी खेल में प्रासंगिक अनुभव की तरह एक उपयुक्त योग्यता की आवश्यकता है।

 28. मोबाइल फूड शॉप

 स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन परोसना एक बहुत अच्छा विचार है और वह भी मोबाइल सेवा के रूप में।  इस व्यवसाय में, आपको बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन हाँ आपको स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन परोसना चाहिए।  भारतीयों को स्वादिष्ट भोजन करना पसंद है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि यह कम निवेश के साथ शीर्ष लघु व्यवसाय विचारों में से एक है।

 29. आहार खाद्य की दुकान

 अगले छोटे व्यवसाय का विचार आहार भोजन की दुकान है।  वजन कम करने के लिए बहुत से लोग रुचि रखते हैं और आहार भोजन को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं।  इस प्रकार डाइट फूड स्टोर शुरू करने से निश्चित रूप से एक लाभदायक मामला बन जाएगा।  मैं सलाह देता हूं कि इस व्यवसाय में बाहर निकलने से पहले आपको अपनी उपयुक्त योग्यता प्राप्त करनी चाहिए।

 30. कपड़े धोने की दुकान

 अगला बिजनेस आइडिया कपड़े धोने की दुकान है।  आप किराए की दुकान में कम निवेश के साथ कपड़े धोने की दुकान शुरू कर सकते हैं।  कपड़े धोने का काम करने में आपको श्रम की आवश्यकता होती है।  यदि आप कुछ होटल अनुबंधों को पूरा करने का प्रबंधन करते हैं तो आप इस व्यवसाय में अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 31. अचार बनाना

 अचार बनाना महिलाओं के लिए एक घर-आधारित व्यवसाय विकल्प है।  यह व्यवसाय कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।  आपको केवल अचार बनाने के कौशल की आवश्यकता है।  इस व्यवसाय में सफल होने के लिए अच्छी पैकेजिंग, विज्ञापन और मार्केटिंग प्रमुख हैं।  इस उपक्रम में सोशल मीडिया मार्केटिंग बहुत आगे बढ़ सकती है।

 32. कैरियर काउंसलिंग

 माता-पिता और छात्र हमेशा सही कैरियर और अध्ययन के विकल्प के चयन के लिए एक अच्छे करियर काउंसलर की तलाश में रहते हैं।  वे आम तौर पर एक विशेषज्ञ से मार्गदर्शन / सहायता चाहते हैं।  अगर आप इस क्षेत्र के विशेषज्ञ हैं तो आप एक अच्छे परामर्शदाता बन सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

 अपना स्टार्ट-अप रजिस्टर करने के तरीके के बारे में अधिक जानें

 33. खाद्य खानपान व्यवसाय

 एक खाद्य खानपान व्यवसाय एक सदाबहार व्यवसाय विकल्प है।  यह व्यवसाय नियोजन और निष्पादन कौशल की मांग करता है।  इस व्यवसाय में त्वरित सफलता पाने के लिए आपको निरंतरता के साथ स्वादिष्ट भोजन परोसना होगा।

 34. रियल एस्टेट एजेंट

 अत्यधिक लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक रियल एस्टेट एजेंसी खोल रहा है।  इस व्यवसाय में, आपको किराए या बेचने के लिए सही संपत्ति खोजने में लोगों की मदद करने की आवश्यकता है।  आप हर लेनदेन से मोटी कमीशन कमा सकते हैं।

 35. भूनिर्माण सेवा

 भूनिर्माण सेवा प्रदाताओं की मांग बढ़ रही है।  यदि आपके पास अच्छे परिदृश्य को बनाए रखने और बढ़ने में विशेषज्ञता है, तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले अनुसंधान करना सुनिश्चित करें।

 36. एक्वेरियम की दुकान

 मछलीघर एक अच्छा कम लागत वाला छोटा व्यापारिक विचार है।  घर में फिश टैंक या एक्वेरियम रखना बहुत अच्छा होता है।  एक्वेरियम सुखद अनुभव और शांति देता है।  यह वास्तु के लिए भी अच्छा है।  आप एक्वेरियम की दुकान खोलकर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

 37. धूमन सेवा

 धूमन एक प्रकार का कीट नियंत्रण है जहां आपको निर्यात के लिए इच्छित सामग्री को धूमिल करने की आवश्यकता होती है।  इस सेवा के लिए आपको विशेष रसायनों और उपकरणों की आवश्यकता होती है।

 38. जासूस और सुरक्षा सेवाएँ

 आज अधिक से अधिक लोग पश्चिमी संस्कृति को अपना रहे हैं, यह जासूसी या जासूसी की आवश्यकता को जन्म देता है।  कई व्यक्ति और कंपनियां आज जासूस की सेवाएं लेती हैं।  यदि आपके पास सही कौशल सेट है तो आप प्रीमियम मूल्य वसूल सकते हैं।

 39. सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण

 आईटी विशेषज्ञ एक सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।  आपको इस क्षेत्र में विशेषज्ञ प्रशिक्षकों की आवश्यकता है।  आप कंप्यूटर भाषा का चयन कर सकते हैं जैसे C, C ++, JAVA, HTML आदि।

 40. ब्लॉगिंग

 ब्लॉगिंग सबसे अच्छा ऑनलाइन व्यापार विचारों में से एक है।  इस व्यवसाय में, आपको अद्वितीय जानकारी साझा करके अपनी विशेषज्ञता दिखाने की आवश्यकता है।  आपको बस एक डोमेन नाम और होस्टिंग स्पेस चाहिए।  एक ब्लॉग से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको एक विशिष्ट जगह से बड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक प्राप्त करना होगा।  आप सीधे विज्ञापन से या Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं।
 आप अपने व्यवसाय को विकसित करने के लिए इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया चैनलों का भी पता लगा सकते हैं

 41. बोलना

 व्लॉगिंग का अर्थ है विभिन्न विषयों पर वीडियो बनाना और ऑनलाइन साझा करना।  वीडियो और प्रकाशन करने वाले व्यक्ति को व्लॉगर के रूप में जाना जाता है और साझा करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लेटफ़ॉर्म को व्लॉग के रूप में जाना जाता है।  आप youtube पर वीडियो अपलोड करना शुरू कर सकते हैं और इसे अपने vlog में एम्बेड कर सकते हैं।  आप Youtube Channel Partner प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं।  YouTube चैनल कैसे विकसित करें, इसके बारे में और जानें

 42. स्वतंत्र लेखक

 एक स्वतंत्र लेखक एक अगला व्यवसाय या कैरियर विकल्प है।  यदि आप गुणवत्ता सामग्री (लेखन) उत्पन्न करने में अच्छे हैं तो आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।  आपको सामग्री की तलाश में ब्लॉगर्स या वेबसाइटों के साथ टाई करने की आवश्यकता है।  हालांकि, इस क्षेत्र में सफल होने के लिए, आपको बेहद अच्छा होना चाहिए।  आप यह भी पता लगा सकते हैं कि कोरोना के बीच अपने व्यवसाय को कैसे ले जाएं

 43. एसईओ विशेषज्ञ

 खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) विज्ञान है।  इसमें बहुत सारी तकनीक और रणनीति शामिल हैं।  एक कार्य या एसईओ विशेषज्ञ एक वेबसाइट को रैंकिंग बढ़ाने में मदद कर रहा है।  यदि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में बहुत अच्छे हैं, तो आप कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग करने के लिए SEO Consultancy.10 कारण प्रदान करने के लिए अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकते हैं

 44. होस्टिंग भुगतान वेबिनार

 अगला ऑनलाइन बिजनेस आइडिया एक पेड वेबिनार को ऑनलाइन होस्ट कर रहा है।  यदि आप असाधारण डोमेन ज्ञान के साथ एक उच्च कुशल व्यक्ति हैं तो आप सशुल्क वेबिनार की मेजबानी कर सकते हैं।  वेबिनार एक वेब-आधारित संगोष्ठी प्रस्तुति या इंटरनेट पर आयोजित वीडियो है।  एक सफल वेबिनार बनाने के लिए अद्वितीय कौशल की आवश्यकता होती है।  वेबिनार को ऑनलाइन होस्ट करने के लिए, आपको उस वेबसाइट का स्वामी होना चाहिए जो अच्छी ट्रैफिक रैंकिंग के साथ अच्छी तरह से जानी जाती है।  छोटे व्यवसायों के लिए सर्वश्रेष्ठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स का अन्वेषण करें

 45. ऐप डेवलपमेंट

 लगभग सबकुछ मोबाइल आधारित होने के साथ अगला बिजनेस आइडिया ऐप डेवलपमेंट और ऐप बनाना है।  एप्लिकेशन को बनाने के लिए, आपके पास एंड्रॉइड प्रोग्रामिंग के बारे में तकनीकी ज्ञान होना चाहिए।  एक बार आपका ऐप तैयार हो जाने के बाद आप इसे ऑनलाइन या गूगल प्ले स्टोर पर रख सकते हैं।  उदाहरण के लिए, ऐप को मुद्रीकृत करने के कई तरीके हैं।  विज्ञापन बेचें, डेटा जमा करें, आदि।

 46. ​​संबद्ध विपणन

 संबद्ध विपणन का अर्थ है आपकी वेबसाइट पर अन्य उत्पादों को बढ़ावा देना और उनकी बिक्री बढ़ाने में मदद करना।  बेचे जाने वाले हर उत्पाद पर आपको कुछ कमीशन मिलेगा।  कई वेबसाइटें हैं जो सहबद्ध विपणन कार्यक्रम प्रदान करती हैं।  आपको कार्यक्रम में नामांकन करने और अपनी वेबसाइट पर एक बैनर या लिंक लगाने की आवश्यकता है।  आपको प्रोडक्ट शिपमेंट, कस्टमर हैंडलिंग इत्यादि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है कि कैसे अमेज़न पर चीजें बेची जाएं


 47. डोमेन फ़्लिपिंग

 डोमेन को भरने या खरीदने और बेचने का डोमेन अगला काम सह व्यावसायिक विचार है।  इस विचार के लिए एक छोटी राशि के निवेश की आवश्यकता होती है।  इस नौकरी में, आपको कम कीमत पर एक डोमेन खरीदने और इसे उच्च कीमत पर बेचने की आवश्यकता है।  कई वेबसाइटें हैं जो डोमेन नीलामी सुविधा ऑनलाइन प्रदान करती हैं।

 48. ऑनलाइन फोटो बेचें

 यदि आप फोटोग्राफ क्लिक करने में रचनात्मक और अच्छे हैं।  आप ऑनलाइन फोटो बेच सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।  कई कंपनियां, एजेंसियां ​​और व्यक्ति हैं, जो अद्वितीय तस्वीरों की तलाश में हैं।  वे नई और अनोखी तस्वीरों के लिए पैसे देने के लिए तैयार हैं।

 49. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग

 सबसे लाभदायक व्यवसाय में से एक स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग है।  आप इस व्यवसाय को मध्यम पूंजी के साथ शुरू कर सकते हैं।  हालांकि, यह व्यवसाय बहुत सारे ज्ञान और विशेषज्ञता की मांग करता है।  लाभ कमाने के लिए आपको ट्रेडिंग में बहुत अच्छा होना चाहिए।

 50. डाटा एंट्री

 यह एक प्रोटोटाइप काम है जिसमें आपको डेटा दर्ज करने या आवश्यकता के अनुसार फॉर्म भरने का काम करने के लिए खुद को संलग्न करने की आवश्यकता होती है।  डेटा प्रविष्टि कार्य करते समय आपकी टाइपिंग गति और दक्षता महत्वपूर्ण है।  आपको डेटा प्रविष्टि नौकरियों की पेशकश करने वाली कई वेबसाइटें मिलेंगी।  हालांकि, आपको सावधान रहने और डेटा प्रविष्टि नौकरियों के लिए एक वैध वेबसाइट का चयन करने की आवश्यकता है।


 51. रेस्तरां

 एक रेस्तरां एक खाद्य-आधारित सबसे अच्छा लाभदायक छोटा व्यवसाय विचार है।  इस व्यवसाय के लिए गहन निवेश और सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता है।  इसके अलावा, आपको खाना पकाने के लिए एक अच्छे महाराज की आवश्यकता होती है।  रेस्टोरेंट व्यवसाय में सफलता पाने के लिए समय की आवश्यकता अधिक होती है।

 52. मोबाइल की बिक्री और मरम्मत

 मोबाइल फोन की बिक्री और मरम्मत एक लाभदायक व्यवसाय विकल्प है।  मोबाइल फोन का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।  आज हर आम आदमी स्मार्टफोन पसंद करता है।  स्मार्टफोन का उपयोग बढ़ाने से स्मार्टफोन की बिक्री और मरम्मत के लिए एक अच्छा व्यापार अवसर मिलता है।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कौशल और पूंजी की आवश्यकता होती है।

 53. हेल्थ क्लब

 हेल्थ क्लब शुरू करना सबसे लाभदायक व्यावसायिक विचारों में से एक है।  स्वास्थ्य धन है और लोग अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं।  एक दैनिक कसरत के लिए, वे जिम या हेल्थ क्लब जाना पसंद करते हैं।  यदि आपके पास पैसा है और एक उपयुक्त जगह है तो आप हेल्थ क्लब शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय में सफलता मिलने की संभावना बहुत अधिक है।

 54. वाणिज्यिक और औद्योगिक मशीनरी उपकरण किराया

 वाणिज्यिक और औद्योगिक मशीनरी उपकरण रेंटल एक व्यापारिक विचार है जिसमें बड़े पैमाने पर पूंजी निवेश की आवश्यकता होती है।  इस व्यवसाय में, आपको क्रेन, अर्थमूवर, आदि जैसे उपकरण खरीदने और किराए पर देने की आवश्यकता होती है।  आप लंबे समय में बड़े पैमाने पर लाभ कमा सकते हैं।  अपने व्यवसाय आइडिया का परीक्षण कैसे करें के बारे में अधिक जानें

 55. ट्रैवल एजेंसी

 यदि आप यात्रा करना पसंद करते हैं और यात्रा में दूसरों की मदद करने का आनंद लेते हैं, तो आप एक ट्रैवल एजेंसी शुरू करने की योजना बना सकते हैं।  आप सभी की जरूरत है एक कंप्यूटर, फोन, और कई होटल और सभी प्रसिद्ध यात्रा स्थलों में अनुभवी सेवा प्रदाताओं के संपर्क है।

 56. आईटी हार्डवेयर की दुकान

 आईटी हार्डवेयर स्टोर एक लाभदायक व्यवसाय विचार है।  इस व्यवसाय में, आपको आईटी हार्डवेयर आइटम जैसे लैपटॉप, डेस्कटॉप, सर्वर, हार्ड डिस्क, नेटवर्क डिवाइस, माउस, स्पीकर आदि बेचने की आवश्यकता है। इस व्यवसाय की सफलता जनसांख्यिकी और मांग पर निर्भर करती है।

 57. कपड़ा इकाई

 कपड़ा इकाई एक छोटा व्यापार विचार है जो बहुत सारे निवेश की मांग करता है।  इस व्यवसाय में, आपको किसी व्यक्ति या व्यवसाय को बेचने के लिए कच्चे कपड़े या अन्य कपड़ा उत्पादों का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है।  इस व्यवसाय के लिए स्थान और मशीनरी की आवश्यकता होती है।  इसके अतिरिक्त, आपको इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।

 राइस मिल अगला बड़ा निवेश व्यवसाय है।  भारत और विदेशों में चावल का एक बड़ा बाज़ार है।  चावल भारत में बहुसंख्यक आबादी का एक आवश्यक भोजन है।  आपको इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए अनुमोदन की श्रृंखला से गुजरना होगा।  अनुमोदन के बाद, आपको चावल मिलों के लिए मशीनरी खरीदने और स्थापित करने की आवश्यकता है।

 59. विनिर्माण फैब्रिकेशन प्लांट

 एक निर्माण फैब्रिकेशन प्लांट एक ऐसी सुविधा है जो वेल्डिंग, मशीनिंग करता है और धातु के सामान का उत्पादन करता है।  यह एक बड़ा निवेश बड़ा लाभ वाला व्यवसाय है।  आपको इस व्यवसाय के लिए कुशल श्रमशक्ति और बहुत सारी मशीनरी की आवश्यकता है।  और इंजीनियरिंग की डिग्री भी!

 60. क्रेन और भारोत्तोलन सेवा

 क्रेन और लिफ्टिंग सेवा एक बड़ा निवेश व्यवसाय है।  निर्माण और निर्माण इकाइयों को क्रेन या उठाने के उपकरण की आवश्यकता होती है।  आप ग्राहक को क्रेन और उठाने की सेवाएं दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

 61. परिवहन सेवाएँ

 इस व्यवसाय में, आपको ग्राहक को परिवहन की सुविधा प्रदान करनी होगी।  आपका प्रमुख ग्राहक आधार विशाल कॉर्पोरेट होना चाहिए जो अपने कर्मचारियों को पिक-अप और ड्रॉप सुविधा देते हैं।

 62. कार पार्किंग सेवाएँ

 कार पार्किंग सेवा एक हालिया अवधारणा है, जैसा कि आप जानते हैं कि व्यवसाय क्षेत्र में पार्किंग कारें हमेशा एक समस्या होती हैं यदि आपके पास एक विशाल स्थान है तो आप एक सुरक्षित और सुरक्षित कार पार्किंग स्थान प्रदान करके इस स्थान का उपयोग कर सकते हैं।

 63. पेट्रोल पंप और गैस स्टेशन

 एक पेट्रोल पंप या गैस स्टेशन एक व्यावसायिक विकल्प है जो भारी पूंजी निवेश की मांग करता है।  पैसे के अलावा, आपको इस व्यवसाय के लिए बहुत सारे स्थान, श्रम और मशीनरी की आवश्यकता है।  स्थापित करने की लागत भी अधिक है।

 64.मैरिज हॉल या पार्टी प्लॉट

 एक बड़े स्थान को मैरिज हॉल या पार्टी प्लाट में बदला जा सकता है।  आपको क्षेत्र की सजावट और विकास पर बहुत पैसा खर्च करने की आवश्यकता हो सकती है।  आप इस व्यवसाय से बहुत अच्छा राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

 65. शानदार कार सेवाएँ

 यदि आप एक महंगा व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक हैं, तो शानदार कार व्यवसाय आपकी पसंद हो सकता है।  इस व्यवसाय में, आपको शानदार कारों को खरीदने और उन्हें पट्टे पर देने की आवश्यकता है।  कई अमीर लोग ऐसी सेवाओं का लाभ उठाते हैं और वे इसके लिए पैसे देने के लिए तैयार होते हैं।

 66. आयातित फर्नीचर स्टोर

 बड़े निवेश व्यवसाय में से एक आयातित फर्नीचर स्टोर है।  इस व्यवसाय में, आप आयातित फर्नीचर बेचने में शामिल हैं।  आप इस फर्नीचर को चीन, यूएई या अन्य देशों से आयात कर सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक उपयुक्त स्थान और विशाल पूंजी की आवश्यकता है।

 67. इलेक्ट्रॉनिक स्टोर

 इलेक्ट्रॉनिक स्टोर बड़े निवेश व्यवसाय विचारों में से एक है।  इस व्यवसाय में, आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम जैसे टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने की आवश्यकता है।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक बड़ी जगह और बहुत सारी मैनपावर की आवश्यकता होगी।

 68. कला और संग्रह की दुकान

 यदि आप प्राचीन वस्तुओं से प्यार करते हैं, तो कला और संग्रह व्यवसाय आपकी मदद कर सकते हैं।  इस व्यवसाय में, आपको अपनी दुकान में कला, प्राचीन वस्तुएं, पेंटिंग और अन्य सजावटी सामान रखने की आवश्यकता है।  यह एक जोखिम भरा व्यवसाय विकल्प है। यह एक प्रकार का छोटा व्यवसायिक विचार भी है।

 69. मुर्गी पालन और मत्स्य पालन

 पोल्ट्री और फिशरीज व्यवसाय एक और बड़ा निवेश व्यापार विचार है।  इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको बाजार की स्थितियों का अध्ययन करना होगा।  मुर्गियों को रखने के लिए आपको एक इनक्यूबेटर और रैक प्रकार की व्यवस्था की आवश्यकता होगी।

 70. सौर फार्म

 सोलर जेनरेशन अगला धमाकेदार बिजनेस है।  इस व्यवसाय में भारी निवेश की आवश्यकता है।  इस व्यवसाय में, आपको उपकरण का उपयोग करके और इसे बिजली उत्पादन कंपनियों या ग्राहकों को बेचने के माध्यम से सौर ऊर्जा का उत्पादन करने की आवश्यकता है। यह भी एक प्रकार का छोटा व्यापार विचार है।

 71. यूपीएस बिज़नेस

 यूपीएस व्यवसाय में, आपको यूपीएस खरीदने और बेचने की आवश्यकता है।  इसके अलावा, आप पुराने यूपीएस का एएमसी ले सकते हैं।  आप अपने उत्पादों को बेचने के लिए एपीसी जैसी अच्छी यूपीएस कंपनियों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं।

 72. ऑटो संशोधन सेवाएँ

 आज लोग एक आयातित कार नहीं खरीद सकते हैं और वे अक्सर अच्छी डिजाइन और दिखने के लिए मौजूदा कारों के संशोधन के लिए जाते हैं।  यह एक अच्छे व्यवसाय को जन्म देता है जिसे ऑटो संशोधन सेवा कहा जाता है।

 73. रासायनिक इकाई

 केमिकल फैक्ट्री शुरू करना एक बड़ा निवेश विचार है।  रासायनिक इकाई व्यवसाय में, आपको औद्योगिक और घरेलू प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक रासायनिक, रंग और डाई का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है।  यह एक जटिल व्यवसाय है जिसमें बहुत अधिक विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।  इस व्यवसाय के लिए लाइसेंस और मंजूरी की आवश्यकता भी अधिक है।

 74. कार ड्राइविंग स्कूल

 कार ड्राइविंग स्कूल आकर्षक छोटे व्यावसायिक विचारों में से एक है।  हालांकि, कार ड्राइविंग स्कूल व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक धन की आवश्यकता होती है।  आपको कई कार खरीदने में निवेश करने की जरूरत है।  आपको प्रभावी प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षकों की भी आवश्यकता होगी।

 75. इंटरनेट सेवा प्रदाता

 इंटरनेट की मांग बढ़ रही है इस प्रकार इंटरनेट का व्यवसाय शुरू करने से समझ में आता है।  इंटरनेट सेवा प्रदाता व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको पर्याप्त जानकार होना चाहिए।  यह व्यवसाय उपकरण खरीदने और नेटवर्क स्थापित करने में भारी निवेश की मांग करता है।

 76. कंप्यूटर क्लास

 कंप्यूटर का ज्ञान लगभग हर क्षेत्र में आवश्यक है।  यह कंप्यूटर वर्ग को आकर्षक व्यावसायिक विकल्प बनाता है।  यह व्यवसाय कंप्यूटर और अन्य प्रोजेक्टिंग और नेटवर्किंग उपकरण खरीदने के मामले में निवेश की मांग करता है।

 77. मॉडलिंग एजेंसी

 मॉडलिंग एजेंसी एक ऐसी कंपनी है जो फैशन उद्योग के लिए काम करने के लिए फैशन मॉडल का प्रतिनिधित्व करती है।  एक मॉडलिंग एजेंसी कमीशन के माध्यम से आय अर्जित करती है।  यदि आप टेलीविजन और फैशन की दुनिया में अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए सही होना चाहिए।  इंस्टाग्राम प्रभावकार कैसे बनें?

 78. जैविक खाद्य भंडार

 भारत में जैविक खाद्य भंडार एक उभरता हुआ व्यवसाय है।  ऑर्गेनिक फूड का मतलब है बिना किसी खाद और कीटनाशक के प्राकृतिक रूप से उगाया जाने वाला भोजन।  इस प्रकार के भोजन की मांग बढ़ रही है।  यदि आप नियमित रूप से किसानों से जैविक खाद्य के स्रोतों का प्रबंधन कर सकते हैं तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

 79. स्टेशनरी और बुक स्टोर

 स्कूल और व्यवसाय में स्टेशनरी से संबंधित वस्तुओं का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।  यदि आप स्कूल या व्यावसायिक क्षेत्र के पास स्टेशनरी की दुकान खोलते हैं, तो इस व्यवसाय में सफलता मिलने की संभावना बहुत अधिक होगी।  यह एक मध्यम निवेश खुदरा व्यापार है।  इस व्यवसाय को खोलने के लिए आपको किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं है।

 80. चमड़ा और इत्र की दुकान

 अगला खुदरा व्यापार विचार चमड़े और इत्र व्यवसाय है।  इस व्यवसाय में, आप अपनी दुकान में चमड़े के बैग, यात्रा बैग, पर्स, बेल्ट, इत्र और अन्य उपहार आइटम रख सकते हैं।  इस प्रकार के उत्पादों की मांग हमेशा रहती है इसलिए यह एक सदाबहार व्यावसायिक विचार है।

 81. सुरक्षा और सुरक्षा उत्पाद खुदरा व्यापार

 सुरक्षा और सुरक्षा संबंधी उत्पाद हमेशा मांग में होते हैं।  इस प्रकार एक सुरक्षा और सुरक्षा उत्पाद खुदरा व्यापार शुरू करना एक बहुत अच्छा व्यवसाय विकल्प हो सकता है।  इस व्यवसाय में, आपको सुरक्षित और सुरक्षा से संबंधित वस्तुओं जैसे कि हेलमेट, सुरक्षा किट, सुरक्षा जूते, सीसीटीवी आइटम, बायोमेट्रिक लॉक आदि रखने की आवश्यकता है। आप इस व्यवसाय को औद्योगिक क्षेत्र के पास शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं।

 82. हर्बल और आयुर्वेद उत्पाद खुदरा व्यापार

 हर्बल और आयुर्वेद उत्पादों का एक बाजार पिछले कुछ वर्षों में विस्तारित है।  खासकर पतंजलि जैसे खिलाड़ियों के प्रवेश के बाद।  यदि आप एक आला खंड की तलाश में हैं तो आप हर्बल और आयुर्वेद खुदरा व्यापार शुरू कर सकते हैं।  यह एक अच्छी सफलता दर के साथ एक मध्यम निवेश व्यवसाय है।  अपने व्यवसाय का पता लगाने के लिए 5 महत्वपूर्ण बातें

 83. टैटू की दुकान

 युवा पीढ़ी टैटू के लिए पागल है और वे उस पर पैसा खर्च करने के लिए तैयार हैं।  इस प्रकार टैटू की दुकान शुरू करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  इस व्यवसाय के लिए आपको एक टैटू कलाकार की सहायता की आवश्यकता हो सकती है।  आप टैटू बनाने की कला भी सीख सकते हैं।

 84. बागवानी उपकरण की दुकान

 लोग अपने बालकनियों और सामने के यार्ड में पौधे रखने के शौकीन हैं।  बागवानी उत्पादों में एक अच्छा मार्जिन है और खिलने वाले पौधों के लिए नए पौधे बनाना जटिल नहीं है।

 85. ऑटोमोबाइल वितरण व्यवसाय

 ऑटोमोबाइल वितरण व्यापार के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है।  ऑटोमोबाइल में उत्पाद जैसे सामान, स्नेहक, और बैटरी हमेशा मांग में हैं।  आप इसे एक अवसर के रूप में पकड़ सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।  हालांकि, आपको उत्पादों का चयन करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता है।  इस बाजार में कई खिलाड़ी हैं और कई डुप्लिकेट उत्पाद भी पाए जाते हैं।

 86. भवन निर्माण सामग्री वितरण व्यवसाय

 बुनियादी ढांचा क्षेत्र फलफूल रहा है और भवन निर्माण सामग्री वितरण का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।  यह एक भारी पूंजी केंद्रित व्यवसाय है।  पूंजी के साथ-साथ आपको इस व्यवसाय के लिए बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होगी।  इस व्यवसाय में, आपको सीमेंट, टीएमटी छड़, रेत, पत्थर के चिप्स की ईंटें, चमकता हुआ टाइल, पेंट, आदि जैसे उत्पादों से निपटने की आवश्यकता है।

 87. रंग और रासायनिक वितरण व्यवसाय

 विभिन्न प्रयोजनों के लिए विभिन्न उद्योगों में रंग और रसायन का उपयोग किया जाता है।  आप रसायनों, रंजक, रबर, चिपकने वाला, प्लास्टिक, आदि का वितरण व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। इस खंड के कुछ उत्पादों के निर्माण पर कई विदेशी देशों में प्रतिबंध है।  इसलिए, उन देशों में ऐसे उत्पादों की मांग अधिक होगी।  यह व्यवसाय शुरू करने से पहले अनुसंधान करने की सिफारिश की जाती है।

 88. प्रसाधन सामग्री वितरण व्यवसाय

 भारत में महिलाएं कॉस्मेटिक और पर्सनल केयर उत्पादों की शौकीन हैं।  इस प्रकार के उत्पाद हमेशा मांग में रहते हैं।  इस प्रकार सौंदर्य प्रसाधन वितरण शुरू करने से अच्छी सफलता मिल सकती है।  इस सेगमेंट में कई कंपनियां हैं, जिन्हें आपको बहुत अच्छे उत्पादों के साथ ब्रांडेड कंपनियों का चयन करना चाहिए। यह भी एक प्रकार का छोटा बिजनेस आइडिया है।

 89. एफएमसीजी उत्पाद वितरण

 एफएमसीजी उत्पाद व्यवसाय शुरू करना भारत में एक आकर्षक व्यवसाय विकल्प है।  इस प्रकार के उत्पाद हमेशा मांग में रहते हैं।  इस प्रकार के उत्पाद के लिए आपूर्ति श्रृंखला स्थापित करना आसान है।  इस व्यवसाय के लिए आवश्यक निवेश भी कम है।  हालाँकि, इस व्यवसाय में बहुत प्रतिस्पर्धा है।


 90. खेल-संबंधी वस्तुओं का विनिर्माण

 स्पोर्ट भारत का सबसे बड़ा उद्योग है।  लोग खासकर क्रिकेट के खेल के दीवाने हैं।  इस प्रकार खेल सामग्री से संबंधित एक विनिर्माण संयंत्र शुरू करना एक लाभदायक मामला हो सकता है।  जिन वस्तुओं का आप उत्पादन कर सकते हैं वे बल्लेबाजी दस्ताने, हॉकी स्टिक, बल्ले, गेंद, आदि हैं। आपको इस बाजार में सामना करने के लिए गुणवत्ता और मानक बनाए रखने की आवश्यकता है।

 91. हस्तनिर्मित बिस्किट बनाना

 सबसे सरल विनिर्माण व्यवसाय विचारों में से एक हस्तनिर्मित बिस्किट बनाना है।  आप इस व्यवसाय को बेकरी के साथ भी जोड़ सकते हैं।  यह व्यवसाय घर पर भी शुरू किया जा सकता है।  आपको इस व्यवसाय के लिए एक उपयुक्त जनशक्ति की आवश्यकता होगी।  यदि आप एक बड़े पैमाने पर योजना बना रहे हैं तो आप एक स्वचालित बिस्कुट बनाने का संयंत्र भी स्थापित कर सकते हैं।

 92. कैंडी बनाना

 चॉकलेट और कैंडी बनाना एक सदाबहार विनिर्माण व्यवसाय विचार है।  इस व्यवसाय में सफलता की कुंजी नुस्खा है।  नुस्खा के आधार पर आपको कन्फेक्शनरी, क्रीम, स्वाद वाले फल और नट्स, पैकेजिंग आइटम आदि की आवश्यकता होगी, एक बार जब आप नुस्खा बनाने के माध्यम से होते हैं तो आप थोक उत्पादन के लिए जा सकते हैं।

 93. फर्नीचर बनाना

 फर्नीचर हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।  कार्यालय, घर, स्कूल या किसी भी व्यवसाय के लिए फर्नीचर की आवश्यकता होती है जैसे कि कुर्सियाँ, टेबल, अलमारी, बिस्तर, वार्डरोब, आदि। यदि आपके पास पर्याप्त जगह है और यदि आप बड़े पैमाने पर उत्पाद बनाना चाहते हैं, तो फर्नीचर बनाने का विचार आपके लिए है।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कौशल श्रमशक्ति की आवश्यकता होती है।

 94. चमड़े से संबंधित वस्तुओं का उत्पादन

 एक चमड़े का उत्पाद जैसे बेल्ट, बैग, जूते, वस्त्र हमेशा मांग में होते हैं।  यदि आपके पास कौशल, विशेषज्ञता और उपयुक्त जनशक्ति है तो आप लैदर आइटम निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय के लिए निवेश और विनियामक आवश्यकता अधिक है।

 95. विद्युत फिटिंग उत्पादन

 बिजली और बिजली के उपकरणों के बिना कुछ भी काम नहीं करता है।  इसलिए, इलेक्ट्रिक फिटिंग व्यवसाय शुरू करना एक बहुत अच्छा लघु व्यवसाय विचार हो सकता है।  आप छोटे पूंजी निवेश के साथ एक विद्युत फिटिंग निर्माण व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको सरकार से कई लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करने होंगे।  अधिकार।  इसमें जीएसटी नंबर, ट्रेड लाइसेंस और बीआईएस प्रमाणीकरण शामिल हैं।

 96. कढ़ाई करने वाला

 लाइन में अगला व्यवसाय कढ़ाई व्यवसाय है।  इस व्यवसाय में, आपको कढ़ाई के नए डिजाइन तैयार करने के लिए एक कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।  आप लो-एंड मशीन या परिष्कृत उपकरणों द्वारा कढ़ाई कर सकते हैं।  यह एक बहुत अच्छा लाभ मार्जिन के साथ एक आकर्षक व्यवसाय है।

 97. कालीन बनाना

 रबर कालीनों का बाजार वास्तव में एक बड़ा है;  यदि आप इस तरह के व्यवसाय के लिए एक उत्पादन कारखाना खोलते हैं, तो आप निश्चित रूप से थोड़े समय के भीतर भी टूट सकते हैं।  इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको एक उपयुक्त कौशल सीखने की आवश्यकता है।

 98. ऑडियो उपकरण किराए पर लेना

 उच्च अंत ऑडियो उपकरण हमेशा मांग में रहते हैं।  सभी घटनाओं के लिए सार्वजनिक पता प्रणालियों और ऑडियो उपकरणों की आवश्यकता होती है।  यदि आपके पास ऑडियो उपकरणों को पहचानने और प्रबंधित करने में विशेषज्ञता है, तो आप ऑडियो उपकरण किराए पर लेना शुरू कर सकते हैं।

 99. फैंसी ड्रेस किराये का व्यवसाय

 फैंसी ड्रेस किराए पर लेने का व्यवसाय कम लागत वाला निवेश व्यवसाय है।  ये पोशाक आमतौर पर स्कूल में कई कार्यक्रमों के उत्सव के लिए और यहां तक ​​कि कई सामाजिक कार्यों के दौरान भी मांग में हैं।  आप अपने खुद के फैंसी ड्रेस किराए पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं।  यह भी एक प्रकार का छोटा व्यवसायिक विचार है

 100. परामर्श व्यवसाय

 खैर, यह मुश्किल नहीं है कि एक परामर्श व्यवसाय में प्रवेश किया जाए।  आप निम्न में से किसी एक क्षेत्र को चुन सकते हैं: वित्त, आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी), विपणन, लेखा, मानव संसाधन, आदि। कुंजी उस विशेष विषय के बारे में सब कुछ जानने के लिए है।  कुछ अनुभव प्राप्त करें और आप जाएं।  अपना खुद का परामर्श व्यवसाय कैसे शुरू करें, इसके बारे में सब कुछ जानें

 तो आइए जानते हैं कि आपको नीचे दिए गए टिप्पणियों में कौन सा व्यवसायिक विचार सबसे अधिक पसंद है।

1 टिप्पणियाँ

  1. nice and useful information sir
    FD से बेहतर विकल्प, घट रही ब्याज दरों से हैं नाखुश तो डेट फंड में करें निवेश, कई हैं फायदे
    https://finvesco.blogspot.com/2020/08/fixed-deposit-vs-debt-funds.html

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने