BLOGGING से पैसा कैसे कमा सकते है ? HOW TO EARN FROM BLOGGING ?


BLOGGING से पैसा कैसे कमा सकते है ? HOW TO EARN FROM BLOGGING ? 

लोगो की मन मैं अक्सर ये सवाल खरा होता है की ब्लॉगिंग से कितने प्यासे कमाया जा सकता है ? कितने महीने मैं income चालू हॊ जाएगा ? कितने Page views पे कितने income होता है ? Blogging से Minimum कितने कमाया जा सकता है ? केया ए सिर्फ एक full time career है ? आज से 5-6 साल पहेले Compitition बिल्कुल भी नेहीं था । लेकिन आज बहुत जादा Compitition है । केया इससे आनेवाले समय मैं हाम कमा पाएंगे ? अगर आपके मन मैं सवाल उठते है तो आइए जानते है हर सवालो का जवाब । अगर किसीको लगता है की झट से Blogging करना चालू किया और अगले दिन से income आना चालू हॊ गये । ऐसा कुछ नेहीं होता । बिना मेहनत के0' कुछ नेहीं मिलनेवाला । आप इसको part time income करने की सोचो या full time income करने की सोचो आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी । आप 18 से 20 साल education मैं spend करते है लेकिन फिरभी कोयी guaranty नेहीं होती की आपको कोयी ₹10000 हजार रुपये तक की जॉब देगा । सिर्फ एक उम्मीद होती है । लोगोंको मालूम होता है की IIT मैं सिर्फ ₹10000-₹12000 total seats होती है । काफी chances होती है की IIT मैं Admission ना मिले फिरभी लाखो लोग IIT मैं Admission के लिए exam देते है , लाखो रुपये spend करते है , और एक दो साल study करते है सिर्फ एक उम्मीद मैं । Stock Market मैं सभीको पता है की काफी Risk होता है income की guarenty नेहीं होती । हर इंसान किसी ऐय्से इंसान को जानते है की जिसने काफी लॉस किया हुया है । फिरभी लाखो लोग Stock Market मैं invest करते है सिर्फ एक उम्मीद मैं । IIT Exam हॊ या Stock Market , कोयी नया Business हॊ , कोयी Sport हॊ , या कोयी भी दूसरे field सिर्फ उम्मीद मैं से आपको success नेहीं मिल सकती । अगर आप सबसे अलग नेहीं सोचते है तो आपको बोहोत जादा success नेहीं मिलना बहुत कठिन है । लोगो का Blogging मैं भी Same Attitude होता है । इससे भी लोगो को बहुत उम्मीद होता है । लोगो को लगता है की Blogging एक kick money वाला concept है । ये Zero Investment मैं चालू हॊ जाएगा । इसमे सीखने और समझने की कोयी जरूरत नेहीं है । लेकिन Blogging इसका Opposite है । इसमें time लगता है । अगर किसीको लगता है की Blogging मैं दम नेहीं है तो मै एक बात बताना चाहूंगा की ऐसे बहुत सारे शकस है जो Blogging से पैसा कमाकर लखपति से क्रौरपति बना है । जैसे की Amit Agarwal , Harsh Agarwal , Pritam Nagrale और कयी सारे । जिन्होने Million Dollars कमा चुके है । 

          किसी भी दूसरे Business मैं या Career मै Liner Growth होती है । लेकिन Blogging या Digital Marketing की कीसीभी Career मैं Expotential Growth होती है । Start बोहोत Slow होता है लेकिन जिसको इस System समझ्मे आया उसके लिए काफी अच्छी Growth होती हैं । Blogging कोयी Job नेहीं है बल्कि एक Business है । इसमें भी दूसरे Businesses की तराह थोड़ा बहुत invest करना पड़ता है । अगर अपने कहीसे सुना है की free का Blog बनाकर एक अच्छी Income कर सकते है तो ए काफी हद तक गलत है । आपको Blogging Start करने के लिए एक Domain और Hosting Purchase करनी पड़ेगी । बोहोत सारे लोग Domain और Hosting खरीदने मे डरता है लेकिन मै आपको बतादूँ के आप Blogging मैं थोड़ा invest करोगे तो result फास्ट आएगा । जितना फ्रीमे income निकालने मैं सोचोगे Success आने मैं उतना ही देर होगी । आप Blogger मैं Premium Themes and Plugins मैं invest कर सकते हॊ । आप content writing के लिए invest कर सकते हॊ । आप Digital Marketing के काफी सारे tools मैं invest कर सकते हॊ । अगर आप free का या दो चार हजार का budget लेकर Blogging मैं Success होने के लिए सोचते हॊ तो मै आपको बतादूँ के ये काफी Difficult हॊ सकता है । और इसमें काफी time लग सकता है । Blogging मैं बहुत सीखने की जरूरत होती है । इसमें बहोत Experiment की भी जरूरत होती हैं । किसी Blogger को पता नेहीं होता की उसको किस point मैं कंहा success मिलेगी । आपको बहोत practice करना होता है आपको Experiment करना होता है । आपको आपना खजाने का रास्ता सिर्फ experiment से ही मिलता है । दोस्तो आइए जानते है आपका हर प्रश्नो का जवाब जो मैने इस Article की पेहेले कहा था । 


1. What is the Minimum Income in Blogging ? (BLOGGING मैं Minimum इनकम कितनी होती है ? )

     इसके बारे मे कहा जाए तो blogging मैं minimum income zero होती है लेकिन Maximum income आपके सपने से काफी जादा बड़ा होते है । 

2. How Long does it take to Earn Money from Blogging ? ( ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए कितने time लग सकता है ? )

    जितनी मेहनत करेंगे आपको सफलता उतनी जल्दी मिलेगी । 6 महीने लग सकते है , एक साल लग सकता है या इससे भी जादा । आप कौनसी NIECH पर काम करते है , कितने मेहनत करते हैं , कितने practice करते है blogging को समझने के लिए , कितना Experiment करते है , कौनसी premium tools इऊज करते है । ए सारे Factor पे आपकी Success Depend करती हैं । 

3 .How much Money with Certain Number of Pageviews ? ( कितना pageviews मैं कितना पैसा आता है ? )


      सिर्फ pageviews पर नेहीं काफी factor पर आपकी income depend करती है । आपका niech केए हौ ? आपका target location केया है ? आपका monitization करने का तरीका केया है ? आपका content का Quality केया है ? आपका content Engaging है या नेहीं आपके site पे लोग trust करते हैं या नेहीं । 

4. Is This a Full Time Career ?

      हाँ , blogging आपके लिए full time career बन सकता हैं । आप इसे part time करो या full time करो अगर इसमें serious नेहीं है आप इस मे काफी अच्छे success नेहीं कर सकते । Compitition पेहेले जितना था आज भी उतना हैं । अगर google पर आप कीसीभी Keyword का trend देखोगी तो आपको मालूम पड़ेगी जितना उस समय मै search होता था कोयी भी keyword आज तीन से चार गुना उस keyword का volume बाढ़ गया है । आज तो Potential और भी जादा बाढ़ चुका है । 

5. What is The Future Scope of Income ?


 अभी से चालू करोगे तो आनेवाला समय आपका होगा । आगे भी बोहोत Potential है । अगर आप शर पे कफन बांधकर निकलते हो तो आपको कोयी नेहीं रोक सकता । अगर आपको Blogging के बारे मै कोयी जानकारी चाहिए तो कॉंटेक्ट करके बताइए । या कॉमेंट सेक्सन मै आपका कोयरीस डाल दीजिए ताकि मै सॉल्व कर सकू । 



Post a Comment

और नया पुराने